Jharkhand Residential Certificate – Online Apply 2020

How to apply for Residential Certificate in Jharkhand, Jharkhand Residential Certificate, Required Documents, Application Process, Verification, Validity, and Status Check. 

झारखंड Niwas Praman Patra कैसे बनाते है ,इसमें लगने बाले जरुरी दस्तावेज , आवास प्रमाण पत्र बनाने के पूरी जानकारी यहाँ साझा कारने जा रहा हूँ। जानकारी को पूरा पड़े आपको प्रमाण पत्र बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी।

झारखंड राज्य के लोग यहाँ से अपना अवश्य प्रामण पत्र आसानी से बना सकते है। झारखंड में आप अगर पिछले 30 साल से अगर रहते है तो आपका निवास प्रमाण पत्र बन जायेगा। निचे बताये गए नियम का पालन करे।

"<yoastmark

Jharkhand Residential Certificate

झारखंड निवास प्रमाण पत्र बने का पहला नियम है आपको Pragya Kendra से Online Apply करना होगा और दूसरा नियम है आप अपने से भी Online कर सकते है। JharSewa Portal से आप ये Application का आवेदा कर सकते है।

निवास प्रमाण पत्र के लिए सबसे पहले आपको Residential Certificate Application Form भरना परता है जो आप यहाँ से भी डाउनलोड कर प्रिंट आउट कर सकते है। आवेदन पत्र भरने के बाद जरुरी कागजात के साथ उसमे मुखिया, नगरपालिका, तहसील दार, या कोई सरकारी पधादिकारी इसमें से किसी एक का फॉर्म में हस्ताक्षर करना परता है। हस्ताक्षर सभी जगह जरुरी नहीं है कुछ जिले में ही इसका नियम है।

आप सीधे आवेदन पत्र भर के Pragya Kendra या JharSewa से ONLINE आवेदन कर सकते है। प्रज्ञा केंद्र से ही आवेदन करा ले अच्छा रहेगा। अपने से ऑनलाइन करने में बहोत दिकत है। अब जरुरी कागजात क्या है निचे बता रहा हूँ। निवास प्रमाण पत्र का Validity 3 Year साल का है।

Required Documents

Option 1: निवास प्रमाण पत्र के लिए सबसे जरुरी है 1985 से पहले का दलील (केवाला – Land registration paper) और Land Rasid ये सबसे जरुरी important है, इसके बाद आवेदक का आधार कार्ड और पिता/पति का आधार कार्ड इसमें काम हो जायेगा।

Option 2: आप झारखंड का रहने वाला हो और झारखंड से अपनी 10th तक की शीशा हासिल किये है और आपका जन्म झारखण्ड में  हुवा है तो जन्म प्रमाण पत्र के साथ अपना  “Jharkhand Residential Certificate” आसानी से बना सकते है।

  • Aadhar card
  • Voter crad
  • Khatiyan या Land registration paper
  • Land paper नहीं रहने पर 10th Pass & Birth Certificate
  • Ghosna Patra

Application Process

आवेदन पत्र को सही-सही भरने के बाद सभी जरुरी कागजात के साथ नजदीकी परगे केंद्र से ऑनलाइन वेदन करना है। आवेदन देने के बाद वह से रसीद-चालान भी लेना होता है ये लेने मत भूलियेगा।

Verification

Niwas Praman Patra के लिए आवेदन पत्र भरने के बाद Offline Verification भी करना होता है। कही-कही में नियम है अपने अंचल से या जिला से पता कर ले , Apply करने के बाद आपका आवेदन Online Verificaton होता है बस थोड़ा समय लगता है। आपका प्रमाण पत्र जाँच होने के बाद आपको Deliver कर दिया जाता, Certificate issue होने के बाद अपने Mobile में SMS भी मिलता है।

Two ways of Apply

Pragya Kendra: अभी के समय में प्रज्ञा केंद्र में ही प्रमाण पत्र बनना आसान है, क्यों की वह आपको मात्रा 30/- रुपया में प्रमाण पत्र बन के मिल जायेगा आवेदन देने के बाद 10-30 दिन में आपको आवास प्रमाण पत्र मिल जायेगा।

Online: Jharsewa portal से आप अपने से भी अप्लाई कर सकते है। इसमें थोड़ा दिकत है आपको यहाँ अपना खता बनना होता है, अगर Jharsewa registration किया है और ऑनलाइन करने जानते है तो ठीक है। फ्री में यहाँ से बन जायेगा।

Apply for Jharkhand Residential Certificate online

  • JharSewa Portal ओपन करे: @jharsewa.jharkhand.gov.in
  • ऊपर दाहिने तरफ Register Yourself में click करे।
  • यहाँ पे अपना जानकारी दे जैसे: Full Name, Email Id, Mobile No., State और एक Password जो आप रखें चाहते है।
  • इसके बाद Captcha डाल के Validate में Click करे।
  • अब Mobile और Email में OTP मिला होगा उसे यहाँ Enter करके आगे बड़े।
  • इसके बाद आपका पूरी जानकारी  भरे और  Submit करे।
  • यहाँ आपके JharSewa ID बन जाता है।
  • अपना Email ID और Password से login करके अपना Online Apply कर सकते है।

You can also check the application status using your Reference number

  1. jharsewa portal ओपन करे @jharsewa.jharkhand.gov.in
  2. निचे जेक TRACKING ऑप्शन में click करे।
  3. इसके बाद State Government में click करे।
  4. इसके बाद अपना Jharkhand State और Residential Certificate का नाम चने।
  5. Kiosk और Reference Number में click करे और अपना Reference Number enter करे।
  6. Submission Date और Word verification code एंटर करे।
  7. submit करे आपका Certificate Status Show हो जायेगा।
  8. यहाँ आपको under process, delivery या  reject का  option दिखाई देगा

 

इसे भी जाने: Jharkhand Residential Certificate Form Download यही नियम का पालन कर अपना प्रमाण पत्र अशनि से बना सकते है। ये जानकारी आपको कैसे लगा हमे कमैंट्स कर जरूर बताये।

Leave a Comment