About Jharkhand State In Hindi | झारखण्ड की पूरी जानकारी

About Jharkhand State In Hindi | झारखण्ड की पूरी जानकारी : जोहर झारखण्ड यहाँ आज हम आपको झारखण्ड के बारे में पूरी जानकारी देने बाले है , झारखण्ड का इतिहास बहोत पुराना है मकर झारखण्ड राज्य अपना नाम पाने में थोड़ा समय लग गया इसे हमर पहचान थोड़ा पीछे रह गया। यहाँ हम झारखण्ड के बारे में आसान भासा में जानकारी देने बाले है, तो जानते है.

About Jharkhand State

about jharkhand in hindi
about jharkhand in hindi

झारखंड राज्य देश में सबसे अधिक वनाच्छादित राज्य है और इसी जंगल के कारण इस राज्य का नाम झारखंड पड़ा। जहां एक झार या झाड़ी जंगल का प्रतिनिधित्व करती है, वहां एक टुकड़ा है इसी बिषय में झारखण्ड का नाम रखा गया था। लोगो के बिच सुने ये भी मिलता है की झारखण्ड राज्य बनने से पहले इसे लोग बनाँचल नाम दिया करते थे।

यह राज्य मूल रूप से अपने नाम के अनुसार एक वन क्षेत्र है। राज्य में प्रचुर मात्रा में खनिज का भंडार हैं। “About Jharkhand  In Hindi”

स्थापना

झारखण्ड राज्य बिहार से अलग लोके बना है। बहोत सालो से झारखं राज्य को अलग राज्य बनाने के लिए हमारे महान पूर्वजो ने आंदोलन भी किया 1930 के आसपास गठित आदिवासी महासभा ने जयपाल सिंह मुंडा की अगुआई में अलग झारखण्ड राज्य का सपना देखा पर केंद्र सरकार ने 2000 में 15 नबम्बर (आदिवसी नायक भगवन बिरसा मुंडा) जन्मदिन के अबसर पर बिहार के दक्षिण हिस्से को बिभाजित कर नया झारखण्ड राज्य का आगाज किया गया और झारखण्ड भारत का 28वा. राज्य बना.

 राज्यधानी

झारखंड का राजधानी रांची है। रांची झारखंड सबसे प्रचलित सहर है। बहोत सारे झरना एवं जलप्रपातों होने के कारण इसे झरनों का शहर भी कहा जाता है। रांची में आपको गंदगी बहोत काम देखने को मिलेगा, इतना बाद सहर होने के वाबजूद रांची में बातावरण बहुत साफ है। झारखंड आंदोलन के समय रांची आंदोलन का केंद्र हुवा करता था।

रांची को केंद्र सकरा द्वारा 100 स्मार्टसिटी के लिस्ट में भी चुना गया है। रांची हमारे महान क्रिकेटर महिंद्रसिंह धोनी का घर भी है। जो झारखंड ओर रांची पहचान दिलाने में बहोत सयतामिला है।

इतिहास

झारखंड का इतिहास बहुत पुराना है लगभग 100 वर्ष, झारखंड का पहला मुख्यमंत्री बाबूलाल मराण्डी बना था। जो भाजपा पार्टीसे था। भारतीय हाकी खिलाड़ी तथा ओलम्पिक खेलो में भारतीय हाकी के कप्तान जयसिंह मुंडा ने वर्ष 1939 ईस्वी में वर्तमान बिहार राज्य से कुछ दक्षिणी जिला को मिला कर एक नया राज्य बनाने का बिचार रखा था।

हालांकि जयसिंह मुंडा का सपना 2 अक्टूबर 2000 को साकार हुवा जब संसद में झारखंड को अलग राज्य का दर्जा देने का बिल पास हुवा ओर उसी साल 15 नवम्बर 2000 को झारखं भारत का 28वा. राज्य बना।

भोगोलिक स्थिति

About Jharkhand State In Hindi : झारखं एक पहाड़ी छेत्र है, यह पे जंगली जानवर भी पाए जाते है जैसे शेर ओर हाथी भी पाया जाता है। झारखंड के बहोत सारे नदिया है जिसमे लोकपिर्य नादिया दामोदर, नार्थ कोयल, साउथ कोयल ,संख, ब्राह्मणी ओर सुबरणारेखा नदिया सामिल है।

पारसनाथ हिल, श्री सम्मेद शिखरजी टेम्पल भी है। राजमहल हिल्स ओर नेतरहाट सहर जो लातेहार जिला में परत है बहोत प्रचलित सहर है.

झारखंड से जुड़े राज्य उत्तर में बिहार, उत्तर पशिम में उत्तर प्रदेश, पश्चिम में छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओडिशा ओर पूर्व में पशिम बंगाल के साथ अपनी सिमा साझा करता है। भारत के उत्तर में स्थित यह राज्य चतुर्भुज के आकार का है जिसकि चौड़ाई (पूर्व से पश्चिम) 463 कि0मी0 एवं लम्बाई (उत्तर से दक्षिण) 380 कि0मी0 है। झारखण्ड राज्य का कुल क्षेत्रफल 79,714 वर्ग कि0मी0 है जो कि सम्पूर्ण भारत के क्षेत्रफल का 2.42% हिस्सा है

जनसंख्या

झारखंड की आवादी 2011 के जनगणना के अनुसार लगभग 3,29,88,134 है। राज्य का लिंगानुपात 949 प्रति 1000 पुरूष है। प्रतिवर्ग किलोमीटर जनसंख्या का घनत्व लगभग 414 है। झारखंड में कहीं कहीं काफी सघन आबादी है तो कही वन प्रदेश होने की वजह से घनत्व काफी काम है।

खनिज सम्पदा

Jharkhand State को मुख्य रूप से खनिज से परिपूर्ण राज्य मन जाता है। राज्य में पूरे भारत का 40% खनिज सिर्फ झारखंड में पाया जाता है। जिसमे आपको कोयला, हेमेटाइट लोहा अयस्क, मैग्नेट, ताम्र अयस्क, चुना बक्सर, कॉज, सिलिकन, अग्रि मिट्टी, चैनलक, कैनित बहोत बाये जाते है। फिर भी यहाँ गरबी ओर भूखमरी अभी तक है। भारत का 40% खनिज सिर्फ झारखंड के पास है।

 

‘About Jharkhand In Hindi’ | झारखण्ड की पूरी जानकारी आपको अच्छी लगी और कोई जानकारी जानना चाहते है तो हमे कमेंट में बताये हम आपकी सयाहता जरुर करेंगे. JharGuru धन्यबाद About Jharkhand State In Hindi

 

4 thoughts on “About Jharkhand State In Hindi | झारखण्ड की पूरी जानकारी”

  1. लिखावट एवं व्याकरण काफी अशुद्ध है आगे से सुधार करने की जरूरत है। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment